विदेश यात्रा के दौरान भारतीय भोजन की तलाश

कई साल पहलेमैं दक्षिण कोरियाई शहर इंचियोन में थाइससे ठीक पहले कि यह अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के लिए एक गंतव्य बन गया। जबकि हर विदेश यात्रा से मेरी कई यादें ताजा हो जाती हैं - और मेरे काम और जुनून मुझे पूरी दुनिया में ले गया हैजिनमें कई अज्ञात स्थान भी शामिल हैंजिनके बारे में कई लोगों ने कभी नहीं सुना होगा- इंचियोन की मेरी पहली यात्रा की सबसे स्थायी स्मृति भूख से मरने की स्थिति थी। शाकाहारी होने के नातेविदेशी तटों पर मेरे गैस्ट्रोनॉमिक विकल्प अक्सर काफी सीमित होते हैंलेकिन इंचियोन मेंऐसा लगता था जैसे शाकाहारी भोजन की अवधारणा ही मौजूद नहीं थी। उस समय। अपने पूरे प्रवास के दौरान मैं कोरियाई चावल और टमाटर प्यूरी पर जीवित रहा। तो इंचियोन के बादआप उस स्वाद की कल्पना कर सकते हैं जिसके साथ मैं सियोल में एक भारतीय रेस्तरां द्वारा परोसे गए साधारण दाल-चावल और पनीर पर टूट पड़ा। हालांकि व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ नहींमेरी भूखी आत्मा के लिएइस घर के भोजन का स्वाद स्वर्ग से आए लौकिक मन्त्रा से कम नहीं था।

 

देसी खाने के प्रति मेरा प्रेम ऐसा है कि विदेश यात्रा के दौरान भी मैं सबसे पहले भारतीय रेस्तरां ही देखता हूं। पश्चिम में मेरी यात्राओं ने मुझे उन सभी रेस्तरांओं से परिचित कराया है जिनमें अच्छ भारतीय भोजन मिलता है। इस प्रक्रिया मेंमैंने कई शेफमालिकों और वेटरों से दोस्ती कर ली है। न्यूयॉर्क मेंलेक्सिंगटन एवेन्यू में कई भारतीय भोजनालय हैं। लॉन्ग आइलैंड मेंमरे हिल को बड़ी संख्या में मौजूद होने के कारण आमतौर पर करी हिल कहा जाता है भारतीय रेस्तरां - जिनमें करी इन हुर्रीछोटे नवाबहांडीतवाढाबाफूड ऑफ इंडियाभट्टीभोजनमद्रास महलवतनपोंगलमिंट,कॉपर चिमनीतुलसी और जुनून शामिल हैं। मैं अपनी यात्राओं का भरपूर आनंद लेता हूँविशेषकर नई संस्कृतियों की खोज करना और विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ बातचीत करना। अरे हाँमैं दुस्साहस का भी आनंद लेता हूं ! वेबाद में सबबाद में सर्वोत्तम कहानियाँ बनाएँ। जितना मुझे दूर-दराज के गंतव्यों के लिए उड़ान भरना पसंद हैमैं जहां भी जाता हूं हमेशा भारत को अपने दिल में रखता हूंऔर भारत में थोड़ा सा भारत की तलाश करता हूं। मैं जिस भी नई जगह पर जाता हूं। मैं भारतीय भोजन परोसने वाली नई जगहों को आज़माने या पुराने पसंदीदा व्यंजनों को खोजने का निश्चय करता हूँ जिन्होंने अतीत में मुझे अच्छा भोजन परोसा है। एनआरआई से जुड़ना विदेश यात्राओं पर हमेशा मेरे एजेंडे में रहता है। मैं अंतरराष्ट्रीय पाक परिदृश्य में अपनी छाप छोड़ने वाले भारतीय रसोइयों से मिलता हूंपूछता हूं कि भारतीय समुदाय कैसा प्रदर्शन कर रहा है या विदेशों में भारतीय प्रवासियों का जीवन कैसे आकार ले रहा है।

 

कनाडा के मॉन्ट्रियल में स्थानीय मॉल की एक दुकान में मेरी मुलाकात वियतनाम की एक लड़की से हुई। वह केवल शनिवार और रविवार को काम करती है। सप्ताह के अन्य पांच दिन उसका स्कूल होता है। पहली पीढ़ी के अप्रवासी की बेटीउसके परिवार में तीन भाई हैं। उनसे बात करते समय मैं लिंग के बारे में उनके विचारों से आश्चर्यचकित रह गयाजब उन्होंने कहा कि अगर वह यूरोपीय होतीतो घर में अकेली लड़की होने के कारण उनके साथ एक राजकु‌मारी की तरह व्यवहार किया जातालेकिन चूंकि वह एक एशियाई परिवार से हैंइसलिए उनकी स्थिति एक नौकरानी की तरह हैउसके भाई उससे घर का सारा काम करवाते हैंऔर हर समय यह बहाना बनाते हैं कि वे उसकी शादी के लिए तैयारी कर रहे हैं।

 

बेहद कठिन मौसम स्थितियों का सामना करते हुएकनाडा दुनिया के सभी कोनों से अप्रवासियों से भरा हुआ है। एक बार मैं जर्मनी और फ़िनलैंड से आए एक जोड़े के घर गया। मैंने दीवार पर ऐतिहासिक रैली को दर्शाती एक दिलचस्प तस्वीर देखी, 1995 क्यूबेक जनमत संग्रह - मतदाताओं से यह पूछने के लिए दूसरा जनमत संग्रह कि क्या क्यूबेक को कनाडा से अलग होकर एक स्वतंत्र राज्य बनना चाहिए। पार्टि क्यूबेकॉइस (क्यूबेक पार्टी के लिए फ्रांसीसी) अलग होना चाहते थेलेकिन अन्य प्रांतों के लोग जनमत संग्रह के खिलाफ मतदान करने के लिए कनाडा 27 अक्टूबर, 1995 को एक ऐतिहासिक रैली के लिए मॉन्ट्रियल पहुंचेजो मामूली अंतर से हार गया था।

 

स्विट्जरलैंड घूमने का सपना किसी भी पर्यटक का होता है। जब मैं पहली बार स्विट्जरलैंड गयातो मुझे एहसास हुआ कि लोग इस खूबसूरत देश की यात्रा क्यों करना चाहते हैं।

 

सुंदरता बस आंखों को मंत्रमुग्ध कर देती है। लेकिन उससे भी दिलचस्प कुछ और हैवह चीज है इस यूरोपीय देश में भारतीय भोजन की मौजूदगी। जिनेवा में बहुत सारे भारतीय रेस्तरां हैंहालाँकि वहाँ बहुत सारे भारतीय नहीं रहते हैं। शीर्ष रेस्तरां में रसोई बाय विनीतसजना रेस्तरांशामिल हैं। लिटिल इंडियास्पाइस ऑफ इंडियाइंडियाकरी हाउस और बॉम्बे रेस्तरां सहित कई अन्य। फिर ऐसे कुछ रेस्तरां हैं जिन्होंने तुरंत मेरा ध्यान आकर्षित कियाजैसे राजपौटे और जयपुर।


बेशकयह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जिनेवा में किसी को बॉलीवुड के नाम से एक रेस्तरां मिल जाएयह जानते हुए भी कि बॉलीवुड लगभग पर्याय बन गया है। शब्द भारत जैसे कि यह पर्याप्त नहीं थामुझे इंडियन बॉलीवुड नाम से एक और रेस्तरां मिल गया। अगली बार जब मैं यहां आऊंगा तो मुझे यकीन है कि मुझे और भी रेस्तरां मिलेंगे,बॉलीवुड टैग ! यह कहना मुश्किल है कि कौन अधिक लोकप्रिय है भारतीय भोजन या बॉलीवुड। दूसरी ओरगांधी का टैग किसी भारतीय रेस्तरां की पहचान करने में भी मदद करता हैइसलिए यह जिनेवा में था- गांधी कैफे। मुझे गांधी कैफे नाम से दिलचस्पी थीइसलिएस्वाभाविक रूप सेमैं वहाँ गया। हालाँकि नाम गांधी थायह पंजाबी व्यंजनोंविशेषकर तंदूर में विशेषज्ञता रखता था। मुझे यह देखकर आश्चर्य हुआ कि वे मांसाहारी भोजन भी परोसते थेभले ही वे गांधीजी से प्रेरित होने का दावा करते हों। हालाँकिमैंने पाया कि यह स्थान अपनी गुणवत्ता के कारण काफी लोकप्रिय था। आलू गोभीपालक पनीर और नान मेरे पसंदीदा व्यंजन हैंजैसा कि मैंने उन लोगों से सीखा है जो यहां आए हैं। गोभीप्याज़आलूबैंगनपनीर और मिश्रित समोसे जैसे विभिन्न प्रकार के पकोड़े भी उपलब्ध थे। मैं मेनू में शाकाहारी वस्तुओं की संख्या से काफी प्रभावित हुआ। आलू के कुछ व्यंजनों के अलावादालचनाभर्ताकुछ पनीर आधारित चीजेंनवरतन कोरमा और सब्जीबिरयानी भी थी। नींबू चावलजीरा चावल और केसर चावल जैसे चावल के बहुत सारे व्यंजन थे। नान को सूचीबद्ध करने वाला पृष्ठ दिलचस्प था क्योंकि इसमें कुछ नवीन नान शामिल थे। गांधी नान था- सब्जियों और लहसुन से भरा हुआ नानअंगूरकोको नाननान मिर्च और चपाती और पराठे के साथ कुछ अन्य। मिठाइयों में गुलाब जामुनकुल्फी और गांधी कप नाम की कोई चीज थीजिसे विदेशी फलों से भरे कप के रूप में समझाया गया था।


This article was published in Aryavrat Hindi Magazine in April 2024





Comments

Popular Posts